कोरोना से जंग, हम लड़ेंगे और भारत जीतेंगा, हिंदुस्तान एक हैं।

Health Tips

Here are some common questions answered on what individuals can do to stay safe:

दोस्तों नमस्कार, आज देश, दुनिया के साथ अपना राज्य और अपना जिला सब परेशान है, और परेशानी का आलम सबको पता है. ऐसा नहीं है कि इस महामारी के अलावा कोई और परेशानी नहीं थी,या नहीं है। इसके बावजूद कोरोना जैसी महामारी दुनिया पहली बार देख रही है। मैं इस विषय पर ज्यादा बात करके आपका समय खराब नहीं करना चाहूँगा।

क्या - क्या सावधानी रख सकते है हम , क्या है डॉक्टर और स्पेशलिस्ट की राय

दोस्तों मैं चाहता हूँ इस विकट स्थिति में आप अपना, अपनों का, अपने समाज का और संपूर्ण दुनिया का भला सोचते हुए, उन चीजों का पालन कर सकते है  जो आपसे डॉक्टर और सरकार कह रहे हैं। आप सोश्ल डिस्टन्सिंग को फॉलो कीजिये। अपने हाथ को अपने मुहँ , नाक और कान से दूर रखे । हाथ को साफ करते रहे । बाज़ार और बाहर जाते वक़्त मास्क पहन कर रखे तभी हम इस महामारी से बच सकते है ।
How to Use Mask
कोरोना : सावधानी बरतें और ऐसा न करें

कोरोना महामारी के दौरान आप कैसे जरूरतमंद लोगो की मदद करे

दोस्तों साथ ही साथ एक विशेष बात पर ध्यान हमेशा बनाए रखें कि आपके आसपास कोई भी ऐसा व्यक्ति ना हो जो इस महामारी से परे कोई ऐसी चीज से परेशान है जिसमें आप उसकी मदद कर सकते हैं। अगर ऐसा है तो आप उसकी मदद जल्द से जल्द करें। विशेष तौर पर जब देश और राज्य में लॉक डाउन की स्थिति है, ऐसे में तमाम प्रकार के काम-धंधा बंद पड़ा है। किसानो को भी परेशानी हो रही है। फसल की कटाई हो या नए फसल की बुवाई सभी चीजों में परेशानी आ रही है। ऐसे में बहुत सावधानी बरतते हुए अपने कर्तव्य का पालन करना है। हमारे पास सावधानी ही आखरी हथियार है जिससे हम इस महामारी से लड़ सकते हैं। दोस्तों आपसे विनती है कि उन लोगों की जरूर मदद करें जो आर्थिक रूप से बहुत परेशान है। औरअपने ज्यादा से ज्यादा दोस्तों तक यह बात पहुंचाने की कोशिश करें कि उनके आसपास कोई खाना पानी के लिए तरसते ना हो।

धार्मिक बटवारे से दूर रहे एकता बनाए रखे

दोस्तों ऐसे खबारों से बिल्कुल दूर रहे जो व्हाट्सएप, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया के जरिए कुछ लोग अपने स्वार्थ सिद्धि हेतु या फिर अपने अंदर के नफरत के कारण बहुत प्रकार के अफवाहों को फैला रहे हैं। उसे ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा रहा है जोकि प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से आपके समाज को नुकसान पहुंचा रहा है। ऐसी चीजों से दूरी बनाए रखें और अपने लोगों को, अपने दोस्तों को, जानकारों को इसके बारे में जागरूक करें। दोस्तों यह वक्त नहीं है जाति, धर्म, समुदाय, आदि में लोगों को बांटने की।यह वक्त है सबको एक साथ इंसान के नजर से देखने और समझने की। गलती करने वाले को गलती की सजा मिले, लेकिन उसके किसी और आईडेंटिटी के वजह से किसी और को ना परखा जाए। मेरे कहने का मतलब है जिम्मेदार लोगों को अपनी जिम्मेदारी का एहसास करना होगा और अपने समाज के लोगों के साथ खड़ा होना होगा। अच्छे फैसले करने होंगे।

कैसे बचा सकते है अपने समाज को

मेरा मानना है कि देश में मुख्यधारा की पत्रकारिता की कमी हो गई है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप अपने आपको एक सामाजिक और व्यक्तिगत पत्रकार के रूप में साबित करें। जो घटनाएं आपके आसपास होती है उसे कुछ फ़ैक्ट के साथ लोगों तक, प्रशासन तक, सरकार तक पहुंचाने की कोशिश करें। जिन खबारों के जरिए आपके गांव, आपके समाज को खतरा पहुंचने का अंदेशा हो ऐसी चीजों को खुद से और अपने समाज से दूर करने का प्रयत्न करें, साथ ही कोशिश करते रहे कि सभी लोगों को इस बात के प्रति जागरूक किया जा सके।

निष्कर्ष

दोस्तों अंत में मैं कहना चाहूंगा कि आज हम जिस विकट स्थिति में है और जो लोग इसमें भी भिन्न-भिन्न प्रकार के धंधा जिससे मेरा अभिप्राय है स्वार्थ सिद्धि को बढ़ावा देने के लिए आपको, आपके समाज को, टुकड़ों में बांट रहे हैं उनसे दूरी बनाए रखने की जरूरत है, और उन पर नजर बनाए रखने की भी जरूरत है। आप अपना, अपनों का और अपने समाज का ख्याल रखें देश के साथ आए। धन्यवाद! #IndiaDarasal #bambhu #CoronaVirus #FightWithCorona #indiaFight #StayHome

Leave a Reply