आज का समाचार । Daily News । May 26, 2020

Daily News

May 26, 2020

गिरिराज सिंह; प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना नीली क्रांति से अर्थ क्रांति

केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह; प्रधान मंत्री मत्स्य संपदा योजना नीली क्रांति से अर्थ क्रांति की ओर अग्रसर है। भारत मत्यस्य निर्यात में विश्व में दूसरे स्थान पर है। देश में 22 लाख हेक्टेयर में तालाब है। मत्स्य क्षेत्र में 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेंगे । केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने यह भी कहा कि मछुआरों को भी किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) मिलेगा। जिसकी घोषणा प्रधान मंत्री भी कर चुके है। साथ ही, राज्यों से कहा कि एसएलसी की बैठक करें।

नागर विमानन मंत्रालय ने निजी विमानों को दी उड़ान की अनुमति

नागर विमानन मंत्रालय द्वारा चार्टर्ड और निजी विमानों को उड़ान की अनुमति दी गई। इसमें निजी हेलीकॉप्‍टर और माइक्रो लाइट विमान शामिल हैं। इन सेवाओं का लाभ लेने वाले व्‍यक्तियों को उड़ान से 45 मिनट पहले हवाई अड्डे पहुंचना होगा। परन्तु वृद्ध व्‍यक्तियों, गर्भवती महिलाओं और गंभीर रूप से बीमार लोगों को इन सेवाओं का उपयोग न करने की सलाह दिया गया है। अपितु एयर एम्‍बुलेंस के मामले में यह शर्त लागू नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा है कि सभी यात्रियों को आरोग्‍य सेतू ऐप द्वारा की जांच की जाएगी।

1.1 लाख सैंपलों को प्रतिदिन टेस्ट किया जा रहा है :डॉ बलराम भार्गव, महानिदेश

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद के महानिदेश डॉ बलराम भार्गव ने Covid 19 पर प्रेस वार्ता किया। कोरोना संक्रमण के मामले में पिछले कुछ महीनों में टेस्टिंग की संख्या काफी बढ़ाई गई है। 1.1 लाख सैंपलों को प्रतिदिन टेस्ट किया जा रहा है।

योगी आदित्यनाथ; उत्तर प्रदेश में अब प्रवासी आयोग गठित किया जाएगा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लॉकाडाउन के दौरान श्रमिकों और कामगारों के साथ दुर्व्यवहार पर बयान दिया है। योगी आदित्यनाथ ने कहा उत्तर प्रदेश में अब प्रवासी आयोग’ (माइग्रेशन कमीशन) गठित किया जाएगा। इसके तहत उत्तर प्रदेश के सभी कामगारों एवं श्रमिकों को रोजगार मुहैया कराएगी। सभी कामगारों एवं श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा की गारंटी भी दी जाएगी।
योगी आदित्यनाथ ने कहा, “उत्तर प्रदेश में जितनी भी श्रमशक्ति हमारे पास है।उत्तरप्रदेश सरकार इनके कौशल की जानकारी इकट्ठा करा रही है। जिसके बाद इन्हें उत्तरप्रदेश में ही रोजगार उपलब्ध कराने की कार्रवाई किया जायेगा। ” उन्होंने कहा,‘‘ ऐसे में अगर किसी राज्य को कामगारों की आवश्यकता होगी। उनकी मांग पर सामाजिक सुरक्षा की गारंटी राज्य सरकार देगी। कामगारों की बीमा कराएगी और श्रमिक एवं कामगार को हर तरह की सुरक्षा देगी। अब कोई भी राज्य सरकार बिना अनुमति के उत्तर प्रदेश के लोगों को श्रमिक व कामगार के रूप में लेकर नहीं जाएगी। जिस प्रकार से लॉकाडाउन के दौरान उत्तर प्रदेश के प्रवासी श्रमिकों और कामगारों के साथ जिस प्रकार का दुर्व्यवहार हुआ, उसको देखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनकी सामाजिक सुरक्षा की गारंटी अपने हाथों में लेने जा रही है।’’ योगी ने कहा कि प्रवासी कामगार उत्तर प्रदेश के अलावा देश और दुनिया में जहां कहीं भी जाएगा प्रदेश सरकार उसके साथ खड़ी रहेगी।

yogi adityanath

दिल्ली में लॉक डाउन में ढील से कोरोना संक्रमण मामले में बढ़ोतरी

दिल्ली में लॉक डाउन में ढील से कोरोना संक्रमण मामले में बढ़ोतरी लगातार हो रही है। दिल्ली में आज 412 नए #COVID19 मामले सामने आए हैं, कुल मामलों की संख्या अब 14,465 हो गई है और कुल 288 मौतें हो चुकी है। इसके बावजूद दिल्ली में आम जन मानस लॉक डाउन में ढील का दुरूपयोग कर रहे है। लॉकडाउन में छूट है लेकिन वायरस यहीं है। दिल्ली वासी कोरोना संक्रमण के प्रभाव का आकलन करने में असमर्थ दिख रहे है।

delhi covid-19 report

ऑरेंज ज़ोन

ऑरेंज ज़ोन

ग्रीन ज़ोन

वेबसाइट के डेविड लिखते है-

लोकसभा चुनाव सिर पर थे.

Leave a Reply