आज का समाचार। Daily News । May 21, 2020 ।

Daily News

May 21, 2020

Covi-19 के समय में राज्यों सरकारों को करो और शुल्क के अंतर से मदद

कोरोना संकट के समय नकदी प्रवाह की समस्‍या का सामना कर रहे राज्‍यों को राहत पहुंचाने के उद्देश्‍य से केंद्र सरकार ने केंद्रीय करो और शुल्क के अंतरण के रूप में राज्‍यों को अप्रैल-मई 2020 के लिए 92 हजार 77 करोड रुपये की राशि जारी की गई है। वित्‍त मंत्री ने एक ट्वीट में कहा कि 2020-21 के बजट में प्राप्तियों के अनुमान के आधार पर यह राशि जारी की गई है। जारी की गई राशि वास्‍तविक कर-संग्रह के अनुसार समायोजित नहीं की गई है।

दिल्‍ली उपराज्‍यपाल ने लोगो की मदद के लिए एक पैनल गठित करने का सुझाव दिया

दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल अनिल बैजल श्रमिकों के पलायन और आर्थिक समस्या देखते हुए, दिल्‍ली सरकार को कोरोना महामारी के समय में श्रमिकों के हितों की रक्षा पर विशेष ध्‍यान देने के साथ लोगों और व्‍यवसायों की मदद के लिए एक पैनल गठित करने का सुझाव दिया है। एक ट्वीट में श्री बैजल ने दिल्‍ली विकास प्राधिकरण से अन्‍य उपायों के अलावा लाइसेंस शुल्‍क, पट्टा किराया, आबंटन राशि, किस्‍त स्‍थगित करने जैसे उपाय करने को कहा।

भारतीय रेलवे- यात्रियों के लिए दिशा निर्देश जारी

भारतीय रेलवे ने यात्रियों के लिए दिशा निर्देश जारी किया है। रेलवे के अनुशार यात्रा के लिए टिकट कन्फर्म होना चाइये। यात्रियों को मास्क इस्तेमाल करना जरुरी है। यात्रियों को स्टेशन 90 मिनट पहले पहुंचना होगा जिससे उसका मेडिकल चेक अप किया जा सके।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह कहा कोरोना संक्रमण के कारन रक्षा निर्माण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एसआईडीएम के एमएसएमई के ई-सम्‍मेलन में कहा कोरोना संक्रमण के कारन रक्षा निर्माण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है
रक्षा मंत्री ने भारत को आत्‍म निर्भर बनाने के लिए रक्षा प्रौद्योगिकी और उत्पादों में प्रोत्साहन दिया। उन्होंने नई दिल्‍ली में एसआईडीएम, भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और रक्षा उत्पादन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित वीडियो कॉन्फ्रेंस एमएसएमई ई-कॉन्क्लेव के माध्यम से संबोधित करते हुए आज यह बात कही।

देश में विभिन्न स्थानों पर हो रहा गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन

गृह मंत्रालय ने कोरोना संक्रमण के प्रसार पर रोकथाम के लिए, सरकार के दिशा-निर्देशों में शामिल सभी उपायों का सख्ती से कार्यान्वयन आवश्यक है। देश भर में विभिन्न स्थानों से गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के उल्लंघन की सूचनाएं मिल रही हैं। इस पर विचार करते हुए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखे और मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के सख्ती से अनुपालन पर जोर दिया, साथ ही कहा कि दिशा-निर्देशों का कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों को सख्त कदम उठाने चाहिए।

ऑरेंज ज़ोन

ऑरेंज ज़ोन

ग्रीन ज़ोन

वेबसाइट के डेविड लिखते है-

लोकसभा चुनाव सिर पर थे.

Leave a Reply